Connect with us

BIHAR

आमस-दरभंगा फोरलेन निर्माण के अंतिम चरण को मिली मंजूरी, पटना समस्तीपुर होते हुए दरभंगा जाना होगा आसान

Published

on

गया जिला के आमस से राजधानी पटना-समस्तीपुर के रास्ते होते हुए दरभंगा तक जाने वाली आमस-दरभंगा फोरलेन निर्माण करने के लिए तीसरे और अंतिम चरण की भी स्वीकृति मिल गई है। भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने तीसरे फेज कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक के निर्माण कार्य की स्वीकृति देते हुए बजट के अनुरुप 1857.78 करोड़ रुपये की मंजूरी प्रदान की है। इस फोरलेन का निर्माण भारत माला परियोजना के तहत कराया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक मगध को मिथिला से जोड़ने वाली महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे आमस-दरभंगा को अब पूर्ण रूप से मंजूरी मिल गई है। भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा पहले फेज में आमस गया से हाजीपुर तक की स्वीकृति दी गई थी। जबकि दूसरे चरण में हाजीपुर से समस्तीपुर तक की स्वीकृति के साथ ही राशि भी आवंटित कर दी गई थी। शनिवार को भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय ने तीसरे फेज समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक की भी मंजूरी दे दी। स्वयं सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

ट्वीट में मंत्री नितीन गडकरी ने कहा कि बिहार राज्य के वैशाली एवं समस्तीपुर जिला में भारतमाला परियोजना के तहत ग्राम कल्याणपुर से बलभद्रपुर तक (आमस-दरभंगा -फेज थ्री) फोर लेन एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड हाईवे NH-119 डी के निर्माण के लिए 1857 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति दी जाती है।

उल्लेखनीय है कि इस एक्सप्रेस वे के निर्माण होने के बाद लोग समस्तीपुर से महज डेढ घंटे में पटना पहुंच जाएंगे। वहीं दरभंगा, पटना और गया हवाई अड्डे का भी इसके माध्यम से सीधा जुड़ाव हो जाएगा। उत्तर एवं दक्षिण बिहार को जोड़ने वाला यह महत्वपूर्ण एक्सप्रेस वे होगा। हालांकि इसके लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो गया है। कल्याणपुर प्रखंड के कुछ भूस्वामियों को राशि दिया जाना शेष है, जिसके लिए कार्रवाई की जा रही है।

Trending