Connect with us

BIHAR

अब भागलपुर से पटना के बीच का सफर होगा आसान, नये साल में घोरघट पुल बनकर हो जाएगा तैयार

Published

on

घोरघट पुल का निर्माण कार्य नये साल में पूरा हो जाएगा। पुल का निर्माण कार्य लगातार जारी है। यह अगले साल जनवरी में बनकर तैयार हो जाएगा। पुल निर्माण निगम को काम मिलने से ही भागलपुर मुंगेर जिले के सीमा पर सालों से पड़े अर्धनिर्मित पुल पूरा होने जा रहा है। NH विभाग के फंडिंग से पुल निर्माण निगम ठेका एजेंसी ब्रिज कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड से अधूरे पुल को पूरा करा रहा है।

पुल के निर्माण होने से भागलपुर से पटना के बीच का सफर आसान हो जायेगा। पुल की वजह से अतिरिक्त कई किमी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. पुराने बेली ब्रिज के कमजोर होने और नये पुल के नहीं बनने से बड़ी गाड़िया भागलपुर-पटना के बीच दोनों दिशाओं में अकबरनगर-असरगंज तारापुर-लखीसराय होकर चल रही है। जिसकी वजह से अतिरिक्त कई किलोमिटर का चक्कर लगाना पड़ता था। जो अब आसान हो जाएगा। इस रूट पर भागलपुर-पटना के बीच बस सेवा बंद है। करीब 11 करोड़ की लागत से इस अधूरे पुल को पूरा किया जा रहा है। यह ठेका एजेंसी पुल के साथ अप्रोच रोड को भी तैयार करेगी। घोरघट पुल निर्माण कार्य में आ रहे जमीन अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है।

25 अप्रैल 2012 में नये पुल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। चड्ढा एंड चड्ढा कंपनी को 7.61 करोड़ से पुल बनाने का काम मिला था। उन्हें इस पुल को 24 अक्टूबर 2013 में बनाकर तैयार करना था। NH विभाग ने करीब 5029 करोड़ रुपये का खर्च भी किया था। इसके बावजूद भी इसके तीन स्पेन तैयार नहीं हो सके। पुल अधूरा ही रह गया। उक्त ठेका एजेंसी से काम छीन कर पुल निर्माण निगम को बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी गयी है। पटना की एजेंसी से पुल का निर्माण कराया जा रहा है।

Trending