Connect with us

TECH

स्कूटर में CNG कीट लगवाकर पाएँ पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से निजात, इतना पड़ेगा खर्च और ये रही पूरी जानकारियाँ

Published

on

पेट्रोल डीजल की महंगाई और इनके मूल्यों में हो रही बेतहाशा वृद्धि से आम आदमी काफी परेशान है। ऐसे में यह तरीका लोगों के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। स्कूटर में सीएनजी किट लगवा कर पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से मुक्ति मिल सकती है। कम पैसों में दोगुनी माइलेज के साथ लोग सफर कर सकेंगे।
राजधानी दिल्ली में परिवहन विभाग ने इस को स्वीकृति भी दे दी है। इससे होने वाले खर्च और फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं।

अगर आपके पास टीवीएस की एक्टिवा स्कूटी है, तो उसमें सीएनजी किट लगाने का का खर्च 14 हजार से 15 हजार रुपए के बीच आएगा। स्कूटर में 2 सिलेंडर लगाकर उसको प्लास्टिक से कवर कर दिया जाएगा, जिसके बाद माइलेज दुगनी हो जाएगी। मशीन के ठीक नीचे सीएनजी किट लगाया जाता है। 3 से 4 घंटे में सीएनजी किट लगा दिया जाता है। इसकी सबसे खास बात है कि सीएनजी किट के साथ ही पेट्रोल से भी स्कूटी चलाई जा सकती है।‌

सीएनजी किट लगवाने के बाद स्कूटी कम ताकत के साथ सड़कों पर चलती है। तेज चलाने वाले लोगों के लिए ओवरटेक करने में परेशानी होगी। सीएनजी किट वाला सिलेंडर की वजन 1 किलो 200 ग्राम होता है। एक बार फुल सिलेंडर कराने पर 120 से 130 किलोमीटर तक की दूरी तय‌ करेगी। इसे बार-बार भराने की टेंशन नहीं है। कम खर्चे में ज्यादा दूरी तय हो पाएगी। दिल्ली परिवहन विभाग ने भी सीएनजी किट लगाने की मंजूरी दे दी है।

Trending