Connect with us

BIHAR

बिहार में भी निजी वाहनों को मिलेगी BH नम्बर सीरीज सुविधा, 750 एंबुलेंस खरीदेगी नितीश सरकार

Published

on

अब बिहार में भी निजी वाहनों के मालिकों को BH नम्बर सीरीज (भारत सीरीज) की सुविधा दी जाएगी। इस सुविधा से सरकारी या निजी क्षेत्र के पदाधिकारी या कर्मचारी को एक राज्य से दूसरे राज्य में स्थानांतरित होने पर अपने वाहनों के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं देना होगा। बीते दिन सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य कैबिनेट की अहम बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं। बैठक में कुल 22 प्रस्ताव को स्वीकृति मिली है।

बैठक खत्म होने के बाद कैबिनेट के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने जानकारी दी कि बिहार में भी केंद्रीय मोटर वाहन नियमावली लागू करने पर मंजूरी मिल गई है। इसे एक राज्य से दूसरे राज्य में निजी वाहन ले जाने में सुविधा होगी। दूसरे राज्य में स्थानांतरण होने वाले कर्मचारी पदाधिकारी या निजी कंपनी में काम करने वाले कर्मियों को भी इसका लाभ मिलेगा। बीएच सीरीज के 2 सालों के लिए संबंधित राज्य द्वारा टैक्स लिया जाएगा जिसके बाद बिना कोई परेशानी के दूसरे राज्य में आवागमन कर सकेंगे। यह सुविधा नई गाड़ी लेने वाले लोगों के लिए होगी।

राज्य के हर प्रखंड में एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की सुविधा होगी। कैबिनेट की बैठक में 750 एंबुलेंस खरीदने पर मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति जता दी है। इनमें 534 एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस और 216 बेसिंक लाइफ एंबुलेंस खरीदी जाएगी। इसके लिए 96 करोड़ 12 लाख की स्वीकृति भी कैबिनेट से मिल गई है। राज्य के 102 एंबुलेंस सेवा को विकसित करने के लिए यह फैसला लिया गया है। इस सेवा में एक हजार एंबुलेंस की क्षमता होगी। बता दें कि पहले से 250 एंबुलेंस स्वीकृत हैं। एंबुलेंस सेवा को और भी बेहतर करने के मकसद से यह निर्णय लिया गया है। आने वाले कुछ ही दिनों में एंबुलेंस खरीद की प्रक्रिया स्वास्थ्य विभाग शुरू करेगा। -

Trending