Connect with us

TECH

Kia Moters ने टाटा नैनो से छोटी और मारुति ऑल्टो से कम कीमत में लॉन्च की ये Electric Car, सिंगल चार्ज में चलेगी 223 km, जाने पूरी ख़बर

Published

on

Kia Ray EV Electric Car

Kia Ray EV Car: दक्षिण कोरियाई की कार बनाने वाली कंपनी Kia Moters ने हाल ही दिनों में भारत के टाटा नैनो से छोटी और मारुति ऑल्टो से कम कीमत की इलेक्ट्रिक kia ray EV को बाजार में उतारा है। कंपनी इस कार को वैश्विक बाजार मे अगस्त 2003 में ही लॉन्च कर दिया था। लेकिन कंपनी द्वारा इसे भारत में बिक्री के लिए अब लॉन्च किया गया है। किआ मोटर्स ने अपने बेहतर आकार और डिजाइन के लिए फेमस किआ रे ईवी कोई बड़े चेंजिंग किए हैं। आइए, इससे जुड़ी और जानकारी प्राप्त करें।

Kia ray EV Electric Car का लुक और प्राइस

दक्षिण कोरियाई कंपनी kia ray EV का डिजाइन शहरी क्षेत्रों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस कार का लुक और डिजाइन बहुत हद तक पेट्रोल वाली कार से प्रभावित है। यह कार उन व्यक्तियों को अधिक पसंद आ रहा है, जो कम दाम में एक एंट्री लेवल मिनी इलेक्ट्रिक कर लेना चाहते हैं। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार का दाम लगभग 17.27 लाख रुपए रखा गया है।

Kia Ray EV Electric Car के रंग

वहीं, इस Kia Ray EV 6 रंगों के विकल्प के साथ उपलब्ध हैं, जिसमें न्यू स्मोक ब्लू रंग का विकल्प भी शामिल है। इस इंटीरियर कार को कंपनी ने लाइट ग्रे और ब्लैक का भी विकल्प दिया है। साथ ही इसके केबिन में 10.25 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त कॉलम स्टाइल इलेक्ट्रॉनिक शिफ्ट लीवर, फ्लैट फोल्डिंग सीट जैसी कई फैसिलिटीज दी गई है। फ्लैट फोल्डिंग सीट्स कार के केबिन में जगह बढ़ाने और घटाने के कार्य करते हैं।

ये भी पढ़े:- Orxa Energies ने लॉन्च की नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, जानिए रफ्तार और कीमत

Kia ray EV Electric Car की बैटरी पैक और प्रदर्शन

किआ रे ईवी कार में 32.2 kWh की कैपसिटी का LPF (लिथियम फेरोफॉस्फेट) बैटरी पावर मिलता हैं। इस Electric Car में 64.3 kW की कैपसिटी का मोटर 86 hp की शक्ति आउटपुट और 147 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 205 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी। जबकि, शहरी क्षेत्रों में इसकी रेंज करीब 233 किलोमीटर तक चली जाएगी। इसमें 150 KW का फास्ट चार्जर दिया गया है, जो मात्र 40 मिनट के अन्दर 10 से 80% तक चार्ज करती हैं। साथ ही, एक 7KW का पोर्टेबल चार्जर भी हैं, जो बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब 6 घंटे का वक्त लेता हैं।

Trending