Connect with us

EDUCATION

ट्रेन की टिकट खो जाने पर बिना परेशान हुए ऐसे करें यात्रा, बस करना होगा ये काम

Published

on

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। सफर के दौरान ट्रेन की टिकट भी गुम हो जाती है तो बिना परेशान हुए ही अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। ट्रेन में टिकट खो जाना आम बात है। टिकट खोने की स्थिति में यात्री डुप्लीकेट ट्रेन टिकट जारी करवाकर अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को थोड़े अतिरिक्त पैसे का भुगतान करना होगा।

भारतीय रेलवे के वेबसाइट indianrail.gov.in के अनुसार अगर आरक्षण लिस्ट तैयार होने से पहले कन्फर्म/RAC टिकट के गुम होने की खबर यात्रि देते हैं। रेलवे उसके जगह पर डुप्लीकेट टिकट जारी कर देती है इसके बदले कुछ एक्स्ट्रा चार्ज लेती है। सेकेंड और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट के लिए 50 रुपए देना होता है वहीं अन्य क्लास के लिए 100 रूपए का भुगतान करना होता है। आरक्षण चार्ट तैयार होने के बाद टिकट खो जाने की सूचना देने पर डुप्लीकेट टिकट के लिए किराए का 50 फीसद भुगतान करना होता है।

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार वेटिंग लिस्ट वाली कटे-फटे टिकटों के लिए कोई भी डुप्लीकेट टिकट जारी नहीं होगा। RAC टिकटों के मामले में रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद कोई भी डुप्लीकेट टिकट जारी नहीं किया जाएगा। डुप्लीकेट टिकट जारी होने के बाद ओरिजिनल टिकट भी मिल जाता है तो रेलवे को टिकट दिखाने पर भुगतान किया गया पैसे वापस कर दिए जाते हैं।

Trending