Connect with us

NATIONAL

राशनकार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार ने जारी किया नया फरमान।

Published

on

यदि आप भी फ्री राशन का लाभ उठा रहे है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरसल देशभर में केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के तरफ से फ्री राशन की सुविधा प्रदान की जा रही है। अब फ्री राशन लेने वालों के लिए UIDAI की ओर से एक बड़ी खबर सामने आई है। सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले का असर देश के करोड़ों लोगों पर होगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अब क्या नया नियम बनाए गए हैं।

दरसल पूरे देशभर में आधार जारी करने वाली संस्था द्वारा जानकारी देते हुए कहा गया है कि अब आप देशभर में कहीं पर भी आधार के माध्यम से अपना राशन ले सकते हैं। आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेसान नहीं होना पड़ेगा।आपको बता दें कि UIDAI ने ट्वीट करके इस सम्बंध में यह जानकारी दी है कि अब पूरे देशभर में कहीं पर भी आधार से ही राशन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। हालांकि इस सुविधा का लाभ आप केवल तभी उठा सकते हैं जब आपका आधार कार्ड अपडेट होगा। यदि आधार कार्ड अपडेट नहीं होता है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पायेगा।

इसके अतिरिक्त अगर आपको राशन कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप 1947 संपर्क कर सकते हैं।आपको बता दें सरकार ने अंय्योदय राशन कार्ड धराकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल देने का निर्णय लिया है। वहीं, आम राशन कार्ड धारकों को 2 किलो गेहूं एवं 3 किलो चावल ही मिलेगा। हालांकि अबकी बार कार्डधारकों को 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रतिकिलो चावल के लिए खर्च करने पड़ेंगे।