Connect with us

BIHAR

पटना में नए साल से चलेगी 25 CNG एसी बसें, न्यूनतम किराया 10 रुपया, जानें किन रूटों पर होगा परिचालन।

Published

on

राजधानी पटना के लोग अब CNG एसी बसों में सफर का आनंद लेंगे। दरसल बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने 25 नये CNG एसी बस खरीदी है। अभी इनका पंजीयन व परमिट की प्रक्रिया की जा रही है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जनवरी तक इन बसों के परिचालन प्रारंभ हो जाएगी। इन CNG एसी बसों में कुल 32 सीटें होंगी और 65% सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा। महिला यात्री नहीं होने पर इन सीटों पर पुरुष यात्री बैठ सकेंगे।

इन नये CNG एसी बसों को चलाने के साथ साथ परिवहन विभाग नये रूटों पर भी बसों के चलाने की योजना बना रही है। खास कर जेपी सेतु होकर सोनपुर व हाजीपुर के लिए पटना से बस ले जानेवाले नये रूटों को लेकर विचार किया जा रहा है। हालांकि शहर में लगातार सार्वजनिक परिवहन की मांग बढ़ रही है। ऐसे में परिवहन विभाग इनकी संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। अब इसी कड़ी में 25 CNG एसी बसों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

परिवहन विभाग के अफसरों ने बताया कि CNG एसी बसों का किराया भट कम रखा जा रहा है। इसका न्यूनतम किराया 10 रुपया रहेगा। हालांकि सबसे कम किराया गांधी मैदान से पटना जक्शन के बीच रखा गया है। इतनी दूरी के लिए मात्र 11 रुपया का टिकट लगेगा। उन्होंने कहा कि नन एसी बसों की तुलना में इन एसी बसों से सफर करने पर लोगों को 7 से 10 रुपये तक अधिक खर्च करने होंगे। उन्होंने कहा कि इस एसी बस से पटना जक्शन से दानापुर मात्र 35 रुपये में पहुंचा जा सकता है।

परिवहन विभाग के अफसरों ने बताया कि CNG एसी बसों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। इन बसों में सभी प्रकार के आधुनिक यंत्र लगे हैं। ड्राइवर सीट से अंतिम कतार की सीट तक के लोग CCTV कैमरे की निगरानी में होंगे। इमरजेंसी बटन व इमरजेंसी गेट होंगे साथ ही इन बसों की आवाजाही GPS से ट्रैक की जायेगी। जिन रूटों पर होगा परिचालन होना है उनमें दानापुर से बाइपास, कारगिल चौक से पटना साहिब, स्टेशन से फुलबाड़ी एम्स, एयरपोर्ट से गांधी मैदान, बिहारशरीफ और हाजीपुर